Watch “मोटीवेशन कैसे भरें अपने आर्मी के जवानों में। How to motivate new army aspirants” on YouTube

https://youtu.be/4O4m43L2znw

सेना भर्ती में अब जल्द बड़ा बदलाव देखने को मिलेगा। दौड़ के स्थान पर अब युवाओं को पहले लिखित परीक्षा देनी होगी। इस प्रस्ताव को केन्द्र सरकार ने मंजूरी दे दी है। वित्तिय स्वीकृति मिलते ही देशभर में यह व्यवस्था शुरू होगी। संभावना है कि वर्ष के आखिर तक यह व्यवस्था पूरे देश में लागू हो। शनिवार को सीकर सेना भर्ती रैली का जायजा लेने आए भारतीय सेना के अतिरिक्त निदेशक (भर्ती) मेजर जनरल जे. के. मारवाल ने यह जानकारी दी।

मेजर जनरल जे. के. मारवाल नेे कहा कि भर्ती प्रक्रिया पूरी तरह ऑनलाइन है। इसमें किसी भी तरह की गड़बड़ी संभव नहीं है। इसके अलावा सेना एक दिन में ही दौड़, दस्तावेज जांच व मेडिकल प्रक्रिया पूरी करने की भी योजना बना रही है। इससे अभ्यर्थियों को बार-बार भर्ती स्थल पर नहीं आना पड़ेगा। 

उन्होंने कहा कि कोई दलाल भर्ती प्रक्रिया में कुछ भी नहीं कर सकते है। इसलिए युवाओं को दलालों के चंगुल से दूर रहना होगा। इस दौरान उपनिदेशक डीबी पाणी, भर्ती निदेशक वीएस पठानिया, एडिशनल एसपी राकेश काछवाल, एसडीएम जगदीश प्रसाद गौड़, एसीएम सिराज अली जैदी, तहसीलदार पंकज शर्मा, नेमीचंद पिलानियां सहित कई अधिकारी मौजूद रहे।

प्रशासन, अभ्यर्थी दोनों को फायदा

अतिरिक्त निदेशक (भर्ती) ने बताया कि नई व्यवस्था से अभ्यर्थियों को सीधे तौर पर फायदा होगा। लिखित परीक्षा पास करने वालों को ही शारीरिक परीक्षा की तैयारी करनी होगी। अभी एक भर्ती के लिए औसतन से 40 हजार से सवा लाख युवा तैयारी करते है। वहीं संबंधित जिला प्रशासनों को भर्ती कराने में ज्यादा परेशानी नहीं आएंगी। पहले लिखित परीक्षा होने से सभी को फायदा मिलेगा।





How to Clear Army selection? Motivation is key to army entry

https://m.patrika.com/new-category/indian-army-new-selection-pattern-written-exam-before-physical-test-2366837/

We live our army from our heart.

16 Powerful Indian Army Quotes About Valor, Strength, Sacrifice & Duty

http://www.scrolldroll.com/indian-army-quotes/

https://news.careers360.com/indian-army-recruitment-2020-apply-for-soldier-posts-joinindianarmynicin

Indian Army GD Eligibility, Selection Process(Age, Height, Chest)

Table of Contents

Leave a Reply