नई स्पिनिंग मिल के लिए ध्यान रखें|Spinning mill Planning in Hindi

परिचय

कपड़ा उद्योग भारत में कृषि क्षेत्र के बाद दूसरा सबसे बड़ा उद्योग है। यह लगभग 10 करोड़ नौकरियों को प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष रूप से शामिल कर रहा है।

स्पिनिंग घुमा तकनीक है जहां फाइबर को बाहर निकाला जाता है, घुमाया जाता है, और एक बॉबिन पर घाव किया जाता है। यह लगभग 150 अरब उद्योग है।

स्पेक्ट्रम के एक छोर पर हाथ से काते और हाथ से बुने हुए वस्त्र क्षेत्रों के साथ उद्योग बेहद विविध है, जबकि दूसरे छोर पर पूंजी-गहन परिष्कृत मिल का क्षेत्र है। कपड़ा क्षेत्र में विकेंद्रीकृत बिजली करघे/होजरी और बुनाई क्षेत्र सबसे बड़ा घटक है। कपड़ा उद्योग का कृषि से घनिष्ठ संबंध (कच्चे माल जैसे कपास के लिए) और वस्त्र के मामले में देश की प्राचीन संस्कृति और परंपराओं ने इसे देश के अन्य उद्योगों की तुलना में अद्वितीय बना दिया है। भारत के कपड़ा उद्योग में भारत के भीतर और दुनिया भर में विभिन्न बाजार क्षेत्रों के लिए उपयुक्त उत्पादों की एक विस्तृत विविधता का उत्पादन करने की क्षमता है।

बाजार का आकार

भारत के कपड़ा उद्योग ने 2018-19 में उद्योग उत्पादन (मूल्य के अनुसार) में 7% का योगदान दिया। भारतीय कपड़ा और परिधान उद्योग ने सकल घरेलू उत्पाद में 2%, निर्यात आय में 12% का योगदान दिया, और 2018-19 में कपड़ा और परिधान में वैश्विक व्यापार का 5% हिस्सा था।

2019-20 में व्यापारिक शिपमेंट में भारत का कपड़ा और परिधान निर्यात 11% था।

कपड़ा उद्योग में देश भर में 35.22 लाख हथकरघा श्रमिकों सहित लगभग 4.5 करोड़ कार्यरत श्रमिक हैं।

कपास का उत्पादन 36.0 मिलियन गांठ तक पहुंचने की उम्मीद है और वित्त वर्ष 21 में खपत 114 मिलियन गांठ तक पहुंचने की उम्मीद है – पिछले वर्ष की तुलना में 13% की वृद्धि।

वित्त वर्ष 19 में घरेलू कपड़ा और परिधान बाजार अनुमानित 100 बिलियन अमेरिकी डॉलर का था।

भारत में कच्चे कपास का उत्पादन वित्त वर्ष २०१० में ३५.४ मिलियन गांठ तक पहुंचने का अनुमान है। FY19 के दौरान, भारत में फाइबर का उत्पादन 1.44 मिलियन टन (MT) था और FY20 (जनवरी 2020 तक) में 1.60 MT तक पहुंच गया, जबकि इसी अवधि के दौरान यार्न का उत्पादन 4,762 मिलियन किलोग्राम था।

वस्त्रों का निर्यात (सभी वस्त्रों के आरएमजी, सूती धागे/फैब/मेड-अप/हथकरघा उत्पाद, मानव निर्मित यार्न/फैब/निर्मित-अप, हस्तशिल्प को छोड़कर, कालीन, कालीन, और जूट एमएफजी। फर्श कवरिंग सहित) मार्च 2021 तक 29.45 बिलियन अमेरिकी डॉलर था।

ड्राफ्टिंग रोलर्स से निकलने वाला धागा एक थ्रेड-गाइड से होकर गुजरता है, एक यात्री के चारों ओर घूमता है जो एक रिंग के चारों ओर घूमने के लिए स्वतंत्र है, और फिर एक ट्यूब या बॉबिन पर, जिसे एक स्पिंडल पर ले जाया जाता है, जिसकी धुरी एक केंद्र से होकर गुजरती है अंगूठी का। स्पिंडल संचालित होता है (आमतौर पर एक कोणीय वेग पर जो या तो स्थिर होता है या केवल धीरे-धीरे बदलता है), और यात्री को इसके चारों ओर से गुजरने वाले धागे के लूप द्वारा एक अंगूठी के चारों ओर खींचा जाता है।

यदि ड्राफ्टिंग रोलर्स स्थिर थे, तो यात्री का कोणीय वेग स्पिंडल के समान होगा, और स्पिंडल की प्रत्येक क्रांति के कारण रोलर निप और रोलर निप के बीच यार्न के लूप में एक ट्विस्ट का एक मोड़ डाला जाएगा। यात्री।

कताई में, हालांकि, मसौदा प्रणाली के रोलर्स से यार्न लगातार जारी हो रहा है और इन परिस्थितियों में, यात्री का कोणीय वेग स्पिंडल की तुलना में उस राशि से कम है जो यार्न को घाव होने देने के लिए पर्याप्त है बोबिन पर उसी दर पर जिस पर वह ड्राफ्टिंग रोलर्स से जारी करता है।

रिंग स्पिनिंग दुनिया में सबसे आम कताई विधियों में से एक है। [उद्धरण वांछित] अन्य प्रणालियों में एयर-जेट और ओपन-एंड स्पिनिंग शामिल हैं, एक ऐसी तकनीक जहां स्टेपल फाइबर को हवा से रोटर में उड़ा दिया जाता है और गठित की पूंछ से जुड़ जाता है। सूत जो लगातार कक्ष से बाहर निकाला जा रहा है। ब्रेक स्पिनिंग के अन्य तरीकों में सुइयों और इलेक्ट्रोस्टैटिक बलों का उपयोग किया जाता है। [3]

मैं कताई उद्योग में 40 से अधिक वर्षों से था। रिंग स्पिनिंग दुनिया में सबसे आम कताई विधियों में से एक है। [उद्धरण वांछित] अन्य प्रणालियों में एयर-जेट और ओपन-एंड स्पिनिंग शामिल हैं, एक ऐसी तकनीक जहां स्टेपल फाइबर को हवा से रोटर में उड़ा दिया जाता है और गठित की पूंछ से जुड़ जाता है। सूत जो लगातार कक्ष से बाहर निकाला जा रहा है। ब्रेक स्पिनिंग के अन्य तरीकों में सुइयों और इलेक्ट्रोस्टैटिक बलों का उपयोग किया जाता है। [3]

दोस्तों जब हम कताई परियोजना के बारे में निर्णय लेते हैं जो देश के साथ-साथ सम्मान के लिए एक बहुत ही महत्वपूर्ण निवेश है।

देखभाल करने के लिए निम्नलिखित बिंदुओं की आवश्यकता है।

जमीन बहुत अच्छी होनी चाहिए

[ ] भूमि बहुत अच्छी होनी चाहिए

[ ] पानी पास के क्षेत्र में नदी से हो सकता है। उसी के लिए विदेशी मारल और स्वपिट्टी समूह का उदाहरण। किसी भी उद्योग के लिए पानी की आवश्यकता होती है जिसमें अधिक जनशक्ति होती है

[ ] बिजली अच्छी गुणवत्ता की होनी चाहिए और राज्य सरकार को मिलों को अपने प्राकृतिक संसाधनों जैसे सौर स्थापना शुरू करने के लिए प्रोत्साहित करना चाहिए। लगभग ६ मेगावाट होने के लिए १५ मेगावाट की आवश्यकता में से, अब हम इसे कुल आवश्यक भार का लगभग ८०% दे सकते हैं।

[ ] जनशक्ति की उपलब्धता भी हमें पूर्ण प्रवाह में जाने में मदद करेगी। ऑल्टो हालांकि हमें एक अच्छी प्रशिक्षण प्रणाली बनानी होगी ताकि हमारे पास स्थानीय राज्यों बनाम अन्य राज्यों के लिए 50:50 का अनुपात हो।

[] कंपनी के पास प्रावधान होना चाहिए

[ ] भूमि बहुत अच्छी होनी चाहिए

[ ] पानी पास के क्षेत्र में नदी से हो सकता है। उसी के लिए विदेशी मारल और स्वपिट्टी समूह का उदाहरण। किसी भी उद्योग के लिए पानी की आवश्यकता होती है जिसमें अधिक जनशक्ति होती है

[ ] बिजली अच्छी गुणवत्ता की होनी चाहिए और राज्य सरकार को मिलों को अपने प्राकृतिक संसाधनों जैसे सौर स्थापना शुरू करने के लिए प्रोत्साहित करना चाहिए। लगभग ६ मेगावाट होने के लिए १५ मेगावाट की आवश्यकता में से, अब हम इसे कुल आवश्यक भार का लगभग ८०% दे सकते हैं।

[ ] जनशक्ति की उपलब्धता भी हमें पूर्ण प्रवाह में जाने में मदद करेगी। ऑल्टो हालांकि हमें एक अच्छी प्रशिक्षण प्रणाली बनानी होगी ताकि हमारे पास स्थानीय राज्यों बनाम अन्य राज्यों के लिए 50:50 का अनुपात हो।

[ ] कंपनी के पास श्रमिक छात्रावास अल . का प्रावधान होना चाहिए

[ ] फिर हमें उत्पादों के मौसम के बारे में सौ प्रतिशत होटल मिलान आइडिया एनएसई पीसी 100% पॉलिएस्टर आदि के बारे में फैसला करना चाहिए। उत्पाद मिश्रण किसी भी उद्योग के लिए गेम-चेंजर है।

[ ] स्पिन योजना सिंह औसत गणना और उत्पाद को अंतिम रूप देने के बाद, हमें मशीनों के लिए ऑर्डर देने की आवश्यकता है। इन दिनों मशीन की डिलीवरी में 6 से 12 महीने का समय लग रहा है।

मशीनें प्रौद्योगिकी चयन

[ ] मशीनें प्रौद्योगिकी चयन शुभ आपको उत्तम अत्याधुनिक मशीनें।

[ ] आज हमारे पास एलएमडब्ल्यू शट अप, रीटर सेटअप के लिए सबसे अच्छा विकल्प है,

[ ] राइटर कमिंग सेक्शन दुनिया का नंबर एक है। हालांकि एलएमडब्ल्यू ने मशीनों में अद्भुत उन्नयन किया है

[ ] सिम्प्लेक्स एलएमडब्ल्यू रीटर, इलेक्ट्रोजेट और सौरर में अच्छी प्रतिस्पर्धा है

[ ] रिंगफ्रेम सेक्शन में LMW और राइटर की मुख्य प्रतियोगिता है। औसत कॉम्पैक्ट कंघी बुनाई/होजरी यार्न की आवश्यकता

[ ] सभी रिंग फ्रेम प्रीमियर या किसी अन्य ब्रांड के सिंगल स्पिंडल मॉनिटरिंग सिस्टम से लैस होने चाहिए।

[ ] Autoconer भी Saurer & Savio के बीच नेक टू नेक प्रतियोगिता है

[ ] आर्द्रीकरण प्रणाली में लुवा सबसे अच्छा है लेकिन बाटलीबोई और ड्राफ्टेयर भी अच्छा और तकनीकी, व्यावसायिक विकल्प है

[ ] किर्बी प्रकार के पूर्व-स्वामित्व वाली संरचनाओं के साथ सिविल कार्य किया जा सकता है। इनका निर्माण 6 से 9 महीनों में किया जा सकता है।

[ ] परियोजना की व्यवहार्यता लगभग ५०००० स्पिंडल होनी चाहिए। हमारे पास एक संपूर्ण एलएमडब्ल्यू परियोजना कॉम्पैक्ट हो सकती है और बुनाई और होजरी के लिए 32 की औसत गणना आदर्श होगी। तुम पटियाला खबर आज की तारीख में 15 से 20 रुपये ज्यादा है।

[ ] इन दिनों सीगर से बोबिन ट्रांसफर सिस्टम (बीटीएस) सभी ओवरहेड क्लीनर के साथ-साथ अच्छा है।

[ ] रिंग फ्रेम को रोविंग स्टॉप मोशन से लैस किया जाना चाहिए

फिनिशिंग मशीनें

[ ] ऑटोकॉनर सेक्शन में हम लिंककॉनर के साथ सेवियो या सॉरर रख सकते हैं।

[ ] क्लियर आईएएस और मशीन पीओसी सिस्टम के लिए मिल मास्टर सिस्टम जरूरी है

[ ] फोटो प्लांट सीसीटीवी कैमरे से लैस होना चाहिए

[ ] अग्नि बीमा और मशीन ट्रांजिट और इरेक्शन बीमा एक जरूरी है।

[ ] विभाग में और बाहर अग्निशमन उपकरण शीर्ष स्थिति में होने चाहिए।

[ ] फोर्कलिफ्ट के साथ राम सामग्री और यार्न गोदाम बनाए रखा जाना चाहिए।

प्रलेखन

[ ] हमें जीएसटी प्रोविडेंट फंड फैक्ट्री एक्ट लेबर एक्ट रेंट एग्रीमेंट ट्रांसपोर्टेशन एंड लॉजिस्टिक्स के दस्तावेजों को देखने की जरूरत है

[ ] अच्छे मिल के पास ३ से ६ महीने का कॉटन स्टॉक और अधिकतम १५ दिनों का यार्न स्टॉक होना चाहिए।

[ ] वाणिज्यिक और विपणन विभाग यार्न, कपास और कचरे के स्टॉक को बनाए रखने के लिए पर्याप्त होना चाहिए।

[ ] राज्य सरकार द्वारा दी जाने वाली सब्सिडी के बारे में भी परियोजना विभाग देखेगा

[ ] प्रोजेक्ट टीम हवा की खपत और बिजली की खपत का सबसे अच्छा उपयोग भी देखेगी।

[ ] स्टाफ की भर्ती इस तरह से की जानी चाहिए कि आपने कपड़ा उद्योग के लिए बहुत कुछ किया है।

[ ] विशेषज्ञों की कोई भी परियोजना टीम परामर्श में आपकी सहायता कर सकती है।

[ ] अगला ब्लॉग ओपन-एंड प्लांट, गारमेंट प्लांट, रंगाई के साथ बुनाई का पौधा और पौधों की बुनाई के लिए एक-एक करके लिखा जाएगा।

[ ] मेरे ब्लॉग का उद्देश्य कपड़ा उद्योग के मालिकों को टेक्नोक्रेट और व्यापारिक व्यक्तियों को कुछ अद्भुत बहुत जरूरी बिंदुओं से अवगत कराना है।

कपड़ा

भारतीय कपड़ा और परिधान उद्योग ने भारत के सकल घरेलू उत्पाद में 2.3%, औद्योगिक उत्पादन में 13% और निर्यात आय में 12% का योगदान दिया।

मेरी कहानी

उत्तर प्रदेश के एक छोटे से गाँव में जन्मे फिर अपने माता-पिता के साथ लुधियाना आ गए। 5वीं तक मेरी पढ़ाई लुधियाना में हुई है। फिर 1970 में पानीपत शिफ्ट हो गए।

1977, मुझे टीआईटी भिवानी में प्रवेश मिला, जो भारत में वस्त्रों के सर्वश्रेष्ठ संस्थानों में से एक है। 1981 में मैं कपड़ा मिलों में शामिल हुआ। मैंने ४० वर्षों में लगभग ८ मिलें बदलीं।

https://youtu.be/nNNxzNhEJfUhttps://youtu.be/nNNxzNhEJfU

मेरे मिल जीवन का आनंद ले रहे हैं। अच्छी मेहनत, आत्मसंतुष्ट मिल और पारिवारिक जीवन। मेरा माता-पिता के प्यार के साथ एक बड़ा संयुक्त परिवार है। मेरे दोनों बच्चे सुपर लविंग बच्चे हैं और आईटी उद्योग में अच्छी तरह से स्थापित हैं।

Wondertips777 • एंकर पर पॉडकास्ट

मेहनत, अनुशासन, सत्यनिष्ठा, काम के प्रति लगन ने संतुष्टि दी है। इस दृष्टिकोण के साथ, मैं रखरखाव, उत्पादन, वस्त्र निर्माण, खुदरा बिक्री, ऑनलाइन बिक्री, सार्वजनिक भाषण, पुस्तक लेखन, ब्लॉगिंग, यूट्यूबिंग, पॉडकास्टिंग और डिजिटल मार्केटिंग सीख सकता था।

हमें दृष्टिकोण में प्रेरक होना होगा। सकारात्मक मानसिकता के साथ हम कुछ भी कर सकते हैं और अजेय हो सकते हैं। आप अपनी कंपनी, परिवार के सदस्यों, समाज और देश के लिए एक आदर्श बन सकते हैं।

मैंने लगभग 47 प्रेरक पुस्तकें पढ़ी हैं और बहुत सारे सेमिनार और वेबिनार में भाग लिया है। मैंने अपनी वेबसाइट मोटिवेशनल टिप्स+वेज बना ली है। व्यंजनों ब्लॉग। मेरे पास काम करने का एक पूर्ण ऊर्जावान तरीका है। हमारे कार्यालय के काम के लिए 10 घंटे संभालना।

मेरी पत्नी का एक और कुकिंग चैनल जिसमें 440+ शाकाहारी भारतीय व्यंजन हैं।

https://youtu.be/sPHbj013V1g

जब हम एक दूसरे की मदद कर रहे हैं, प्यार कर रहे हैं, सभी को प्रेरित कर रहे हैं तो आपको और क्या चाहिए? लेकिन इरादा बना लीजिए कि आप २०-२५ साल और जी रहे हैं।

जब आप सभी के लिए अच्छे होते हैं तो भगवान भी आपको आशीर्वाद देते हैं। अब ब्लॉगिंग और वेबसाइट और डिजिटल सोशल मीडिया उपस्थिति को बेहतर बनाने के लिए डिजिटल मार्केटिंग पाठ्यक्रम सीख रहे हैं।

https://www.linkedin.com/in/virender-kumar-chaudhry-732925a/

सभी बेहतरीन दोस्तों। सर्वशक्तिमान में विश्वास करें और अपने सर्वश्रेष्ठ संस्करण के लिए जाएं। अपने सिवा किसी से प्रतिस्पर्धा न करें। मैंने सुरक्षित रहने के लिए COVID-19 होमस्टे के दौरान बहुत सारे काम किए। माता-पिता, परिवार के सदस्यों और दोस्त के प्यार और स्नेह से पूरी तरह संतुष्ट हैं। सभी को मोटिवेशन लेवल देना मुख्य लक्ष्य है।

https://www.instagram.com/wondertips777/

हमें बेहद सकारात्मक सोच रखनी होगी। हम कुछ भी कर सकते हैं। मुख्य लाभ यह है कि जब आप सकारात्मक होते हैं, तब आप सभी से प्यार करते हैं और बदले में, सर्वशक्तिमान से लाभ प्राप्त करते हैं।

जब आप सभी के प्यार में होते हैं तो आप ऊर्जावान होने के लिए बाध्य होते हैं। शुभकामनाएं।

आप जन्मजात विजेता हैं। सोचें कि आप क्या चाहते हैं? सफलता आपका इंतजार कर रही है। आज ही कार्रवाई करें। अपने कम्फर्ट जोन से बाहर आएं।

अधिक जानकारी के लिए मेरे ब्लॉग पर जाएँ

वेबसाइट www.wondertips777.com

https://www.facebook.com/virender.chaudhry.7

https://anchor.fm/virender-kumar-chaudhry

https://youtube.com/c/WonderTips

https://youtube.com/c/GoldysTastefulKitchen

 

 

 

 

 

 

 

 

Table of Contents

Leave a Reply