बातें ध्यान रखने से सफल

 

जिंदगी में सफलता दिलाने वाले कुछ शानदार बातें करते हुए आगे बढ़ते रहे। जितना ध्यान से जिंदगी को आसान बना सकते हैं उतना ही जल्दी हम सफल होंगे।

Blogger at Gate way of India

दोस्तों जीवन के अंदर सलाह देने वाले बहुत मिल जाएंगे लेकिन असली सलाह वही है जिस किसी की वास्तव में मदद हो सके और आप जिंदगी में सफल हो सके।

1.जैसा कि प्रश्न में पूछा गया है सबसे अच्छी सलाह है, मेहनत करके खाना । जिंदगी में कभी भी बिना मेहनत के रहने की कोशिश ना करें। मेहनत करने की आदत सदैव आपको एक शानदार मनो: स्थिति में रखेगी।

2.दूसरी सबसे अच्छी बात कि आप समय की बर्बादी ना करें हो सके तो मोबाइल को, क्प्यूटर का उपयोग , टेलीविजन का उपयोग सिर्फ कम से कम करें। जितना जरूरत हो केवल इतना ही फिर आप देखेंगे कि सभी लोग अपने निर्धारित लक्ष्य की ओर कैसे बढ़ने वाले हैं।

3.तीसरी सबसे अच्छी बात यह कि हर कोई कम से कम आधा घंटा रात को सोने से पहले अगर किताब पढ़ने की आदत डाल ले वो भी सकारात्मक सोच वाली, तो जिंदगी में पूरी सफलता के हकदार आप हो जाएंगे।

4.अपनी जिंदगी में भगवान की बनाई हुई सृष्टि से अगर आप प्यार कर सकते हैं तो आप का मुकाबला ही नहीं, करके तो देखो। आपको खुद बहुत अच्छा लगेगा।

5. दोस्तों सबसे महत्वपूर्ण बात अपने दिल से भगवान का धन्यवाद करें और प्रार्थना करें। अगर आपने हर रोज आधा घंटा भी अपने भगवान की, गुरु की भक्ति कर ली तो आपका जीवन बहुत ही शानदार बनने वाला है।

6. क्या आप अपनी जिंदगी में हमेशा एक नए काम सीखने वाले की तरह बन सकते हैं? अगर हां तो मैं बता दूं कि आप कुछ भी सीख सकते हैं। मैंने भी जिंदगी में पूरी मेहनत की और एक सीखने की भूख रखने वाले खिलाड़ी की तरह ब्लॉगिंग सीखी, पॉडकास्टिंग सीखी, यूट्यूब चैनल बनाएं, किताब लिखी और वस्त्र उद्योग केंद्र पूरे जज्बे के साथ अपनी यात्रा पूरी की।

7. जब आप भगवान के ऊपर विश्वास करते हैं पूर्ण रूप से तो दोस्तों किसी चीज की कमी नहीं रहती। इससे आप का मनोबल ऊंचा होता है और आप कुछ भी कर गुजरने के लिए तैयार रहते हैं। इसलिए मेरी सभी से गुजारिश है कि कभी भी आत्मविश्वास को ना गिरने दे।

जब आप सकारात्मक सोच के साथ हर काम को करेंगे तो दोस्तों फिर आत्महत्या जिसको कि पाप माना जाता है उसको करने से लोग बचेंगे।आज पूरे विश्व में बहुत ज्यादा अपराध बढ़ता जा रहा है।

8. अच्छी आदतों का अपने जीवन में समावेश करें जिससे कि आप अपनी सफलता की ओर आगे जा सके। इसमें मेरा इशारा उन सभी गलत आदत की तरफ है जो आप को नकारात्मकता की ओर ले जाते हैं और आपके स्वास्थ्य पर दुष्प्रभाव डालते हैं।

9. जो भी आपको पसंद है वही काम करें जिसको आप पसंद नहीं करते उसको बिल्कुल ना करें।

10. विफलताओं से ना घबराए क्योंकि यह विफलताओं से हम सिखते हैं, इनसे बढ़िया शिक्षक और कोई नहीं हो सकता।

11. जिंदगी में हमेशा सोची कि हम कैसे हमेशा नई से नई तकनीक के जरिए काम को सरल और उपयोगी बना सकते हैं। मुझे ध्यान है जब हमने 1981 में वस्त्र उद्योग में प्रवेश किया था उस समय की मशीनें और आज की मशीनों में जमीन आसमान का फर्क है।

आज की मशीनें पहले से कई गुना उत्पादन बढ़ाकर देती है और गुणवत्ता की दृष्टि से भी बहुत ज्यादा बढ़िया है।

इसलिए वक्त के साथ-साथ तकनीक को भी मजबूत करते चलें और सफल होते चले।

दोस्तों काफी बिंदु है सुधार करने के लिए, ऊपर लिखित बिंदुओं को हम ध्यान से अमल कर ले तो जिंदगी में चार चांद लग जाएंगे।

अगर यह बातें आपको अच्छी लगी तो इनको ज्यादा से ज्यादा अपने साथियों में रिश्तेदारों में परिवार में ग्रुप्स में भेजने का कष्ट जरूर करें ।धन्यवाद।

और ज्यादा जानकारी के लिए आप हमारी ब्लॉग वेबसाइट पर आपका स्वागत है https://www.facebook.com/virender.chaudhry.7 Motivational Tips by Life Coach

जिंदगी को कैसे जिएं