क्या हम भगवान का शुक्रिया करते हैं दिल से? Are we doing gratitude for Almighty God?

दोस्तों भगवान् का अहसान का बदला हम कैसे उतार सकते हैं? पढ़िए इस लघु कथा को क्या हम भगवान का शुक्रिया करते हैं दिल से? Are we doing gratitude for Almighty God?

सांसों की कीमत ? ऊपर वाले का कर्ज है ये हम पर 👇

इटली में कोरोना संक्रमण से एक 93 साल का बूढ़ा व्यक्ति ठीक हुआ और जब वह अस्पताल से डिस्चार्ज होने लगा तब उसे उस अस्पताल के स्टॉफ ने एक दिन के वेंटिलेटर के इस्तेमाल करने का बिल 500 यूरो थमा दिया जो किसी कारणवश छूट गया था।
जिसे देखकर वह बूढ़ा व्यक्ति ज़ोर ज़ोर से रोने लगा।
उसे रोते देख के डॉक्टर ने उस बूढ़े व्यक्ति को कहा आप रोइए मत, यदि आप यह बिल नहीं भर सकते हैं तो जाने दीजिए।
तब उस बूढ़े व्यक्ति ने एक ऐसी बात कही जिसे सुनकर सारा स्टॉफ रोने लग गया।
उसने कहा कि मैं बिल की रकम पर नहीं रो रहा और न ही मैं इसे चुकाने में असमर्थ हूँ, मैं यह बिल भर सकता हूँ।

मैं तो इसीलिये रो रहा हूँ कि मैं 93 साल से ये सांसें ले रहा हूँ किन्तु मैंने कभी भी उसकी पेमेंट नहीं की। यदि एक दिन के सांस लेने की कीमत 500 यूरो है तो आपको पता है कि मुझे भगवान को कितनी रकम चुकानी है ?
इसके लिए मैंने कभी भी भगवान का धन्यवाद नहीं किया।

ईश्वर का बनाया हुआ यह संसार, यह शरीर, ये सांसे अनमोल हैं जिनकी पेमेंट हम उसका शुक्रिया करके एवं उसकी स्तुति, प्रार्थना, दान व उपासना करके कर सकते हैं ।।
हर क्षण उसे शुक्रिया कहो, बख्शी गई हर एक सांस के लिए……🙏

धन्यवाद के इन शब्दों में आपकी रुचि भी हो सकती है. –भगवान, मुझे स्वास्थ्य, खुशी और खुशी से भरा एक नया दिन देने के लिए धन्यवाद. -मेरे लायक होने से ज्यादा के साथ मुझे आशीर्वाद देने के लिए भगवान का शुक्रिया. -जीवन में साधारण चीजों के लिए भगवान का शुक्रिया.

भगवान ने हमे बहुत कुछ दिया है किन्तु कभी हम उसे धन्यवाद कहकर आभार अनुभव करते हैं क्या ??…शायद हम सदा ही भगवान को केवल इस लिये याद करते है की हमे सदा ही कुछ ना कुछ चीज़ की अपेक्षा रहती है….हम सांसारिक वस्तुयों के प्रति आकृष्ट होकर भगवान के समक्ष तभी जाते है जब हमें कुछ माँगना होता है या हमारी जीवन की गाड़ी में कोई खराबी आ जाती है….शायद धन्य हैं वह लोग जो बिना किसी इच्छा के भगवान का प्रेम मांगने जाते हों…आज संसार के बहुत से देशों में थॅंक्स गिविंग वीक मनाया जा रहा है जिस में भगवान का आभार व्यक्त कर हम भगवान को धन्यवाद कह सकते हैं….आइये हम भी भगवान को आज इस लिये याद करें की उसने हमे यह सुन्दर काया, सुन्दर परिवार, अच्छी बुधी और ना जाने अनगिनित उप हार दिये हैं जिसके लिये हमने उसे धन्यवाद नहीं किया है….साथ ही यह सुन्दर भजन की कुछ पंक्तियाँ भी गुनगुनायें—–मुझे तुम ने डाटा(गॉड) बहुत कुछ दिया है, तेरा शुक्रिया है तेरा शुक्रिया….ना मिलती अगर दी हुई डाट (गिफ्ट) तेरी तो क्या थी ज़माने में औकात मेरी, तुम्ही ने जीने के काबिल किया है, तेरा शुक्रिया है तेरा शुक्रिया….

For more details visit our blog http://www.wondertips777.com

Leave a Reply

Please log in using one of these methods to post your comment:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out /  Change )

Google photo

You are commenting using your Google account. Log Out /  Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out /  Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out /  Change )

Connecting to %s

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.