रवैया ही सब कुछ है

ब्लॉगर ने यहां पर एक शानदार किताब पर अपना लेख लिखा है अगर आपने इसको अच्छी तरह से पढ़ लिया अपनी जिंदगी में उतार दिया तो आप को कोई भी हरा नहीं सकता

रवैया ही सब कुछ है
दोस्तों मैंने एक बहुत ही शानदार किताब पढ़ी जिसका नाम एटीट्यूड इज एवरीथिंग यानी कि रवैया ही सब कुछ है।
यह किताब बहुत ही शानदार है |जॉब केलर द्वारा लिखी गई है और इसको 12 अध्याय मैं बटी है। और इसके तीन हिस्से हैं।
जैफ केलर इसमें बताते हैं कि वह वकालत पढ़कर अपनी वकालत कर रहे थे काम करने के लिए जब वह जाते थे तो बड़े ही दुखी मन से जाते थे उनका अपनापन काम के प्रति नहीं था और जिंदगी को उन्होंने बोझ समझना शुरू कर दिया था।
रात को सोना भी उनके लिए बड़ा मुश्किल होता था। उस रात को देर रात टीवी को चला रहे थे कि उन्होंने एकाएक एक प्रोग्राम देखा द मेंटल बैंक।
यही उनकी जिंदगी का सबसे बड़ा बदलाव का कारण बना। इसके बाद उन्होंने बड़े-बड़े प्रेरणा स्रोत लोगों की किताबों को पढ़ना शुरू कर दिया। प्रमुख से थे नेपोलियन हिल जिग जीगलर ऑल नाइटिंगेल बॉब प्रॉक्टर और बहुत सारे।
अब उनमें जबरदस्त बदलाव आना शुरू हो गया था और उन्होंने साथ-साथ वकालत के मोटिवेशनल स्पीकर का कार्य भी करना शुरू कर दिया।
हम अगर चाहें तो अपने अंदर बदलाव की ताकत को कम नहीं आंक सकते। यह किताब जैफ केलर ने लोगों की भलाई के लिए इन को प्रेरणा देने के लिए ही लिखी और पिछले 30 साल से उन्होंने इसी किताब के बलबूते एक बहुत अच्छे प्रेरणा स्रोत के रूप में अपने आप को स्थापित किया।

  1. सफलता दिमाग के अंदर से शुरू होती है
  2. अपने शब्दों को देखें
  3. भगवान भी उनकी मदद करता है जो अपनी मदद करना शुरू करता है
    अगर हमें सफलता को प्राप्त करना है सबसे पहले दिमाग से सोचना होगा फिर उसको शब्दों में डालना होगा और सबसे बाद में हमें उस को कार्यान्वित करके दिखाना होगा।
    1.आपका रवैया दुनिया के प्रति जितना साफ होगा ऊतना ही आप सकारात्मक सोच रख पाएंगे। हमें अपनी खिड़की के शीशे को हमेशा साफ रखना पड़ेगा हम जो भी अच्छा या बुरा देखते हैं वह केवल हमारी सोच के ऊपर निर्धारित होता है।
    2.इंसान व्यक्ति के रूप में एक चुंबक है हम जो सोचते हैं वही कर सकते हैं हम वही बनते हैं जो हम सोचते हैं। हम अपना सकारात्मक सोच बनाने के बाद एक्शन भी करना होगा। हमें अपना सोच सकारात्मक करते हुए अपने लक्ष्य की ओर बढ़ना होगा और जब हम कुछ भी सोच लेंगे तो हम अपने लक्ष्य को प्राप्त हो जाएंगे। हमें हर रोज कुछ ना कुछ अच्छा सोचना होगा अच्छा साहित्य को पढ़ना होगा हमें सकारात्मक सोच वाली उच्च सोच वाली ऑडियो प्रोग्राम्स को भी सुनना होगा हमें अपने सोच में ऐसे बदलना होगा जैसा कि हम अपनी जिंदगी को बदलना चाहते हैं। कभी भी यह न सोचें कि हम एक ही रात में जीत के हकदार बन जाएंगे क्योंकि सफलता हमारे से निरंतर प्रयास हमारी मानसिक दृढ़ता और हमारी सहनशीलता क्यों पर निर्भर करती है। यह भी सोच ले कि अगर आप सकारात्मक है तो आप कठिनाइयों से दूर नहीं रह सकते कठिनाइयां तो हमारा साथ सफलता मिलने तक बराबर देंगे लेकिन हम अपनी सकारात्मक सोच की प्रीति से सफलता की ओर बढ़ते चलेंगे।
    • हमें जीत की तरफ बढ़ते हुए अपने मन के अंदर सफलता की फिल्म बनानी होगी जैसा कि एक मोटिवेशनल स्पीकर सबसे पहले यह सोच लेता है कि मैं हर स्तर पर शानदार भाषण दूंगा अपनी व्याख्या में सबका मन मोह लूंगा। उसके बाद सभी मेरे हस्ताक्षर भी मांगेंगे तालियों की गड़गड़ाहट भी होगी। दोस्तों हमें मान कर चलना होगा इस बनाई हुई फिल्म के हम ही मेन हीरो हैं। हमें हर तरह से अपनी फिल्म को बेचने में सफलता हासिल करनी है। एक फिल्म को बनाने के लिए जैसे हमें अच्छे सेट की जरूरत होती है किरदारों की आवाज की जरूरत होती है लोगों का टेस्ट का ध्यान रखना होता है और वह सभी चीजें जो हमारी फिल्म में होंगी तो हमारी फिल्म बॉक्स ऑफिस पर हिट करेगी। यह फिल्म हमें हर रोज काफी देर तक अपने दिमाग से देखनी पड़ेगी और उसमें जहां कहीं जरूरत पड़े सुधार भी करना पड़ेगा।
    ऐसी भी सोच सकते हैं कि जैसे आप एक मोस्ट रुपए चेक पर लिखकर अपने पास रख ले और इसको कुछ निर्धारित समय में मानदेय क्या आप यह हासिल करने वाले हैं और यह चेक पर आपने हर रोज अपनी नजर दिन में दो से तीन बार डालनी है। यह प्रेरित करेगा आपको क्या आपकी मंजिल कहां है आपको कैसी सेवाएं देनी है अपनी जनता को।
    दोस्तों जैसा आप सपना देख लेंगे वैसा ही आप कर पाएंगे आपने जितनी भी फिल्म अपने दिमाग से सोच ही है अब इसके लिए लाइट जला ले कैमरा ऑन कर ले और रोल को करना शुरू कर दें क्योंकि ही इस जिंदगी में सब कुछ है।
    किताब किताब का चौथा भाग हमारे दृढ़ निश्चय को बताता है क्योंकि जैसे ही हम अपने आप से वायदा कर लेते हैं तो हम पहाड़ों को भी इधर से उधर सरका सकते हैं दोस्तों आप समझ सकते हैं चमत्कार आपका अपने आप से वायदा करने का जैसी आप वायदा करते हैं वैसे वैसे आपकी सफलता के दरवाजे खुलते चले जाते हैं अगर आपकी ज्यादा होशियारी भी नहीं है तू भी आप एक जबरदस्त पारी खेल पाते हैं।
    मैं आपको यह भी बता दूं कि अगर एक आदमी भी हमारी टीम में पूरी कमिटमेंट वाला है तो वह 100 आदमी उनसे भारी पड़ता है जो कि केवल सुनते हैं और एक्शन नहीं लेते। आपका अपने आप से कार्य के प्रति वायदा आपको चमत्कारी पारी खेलने के लिए उकसा देता है।
    आप किसी भी कीमत पर मैदान छोड़कर नहीं जा सकते। चेरी ग्लैडस्टोन ने 1986 में अपनी कंपनी को आगे बढ़ाया कि वह डिज्नी आर्ट को खोलें बार-बार प्रयास करता रहा डिज्नी वालों की एग्जीक्यूटिव इसके साथ लेकिन सफलता ना मिली बार-बार उन्हें फेल होना पड़ा लेकिन उन्होंने अपना जबरदस्त भैया ना हारने वाला बरकरार रखा।   आखिरकार ग्लैडस्टोन को सफलता मिली यह बात हमें बताती है कि अगर हम अपना प्रयास ना छोड़ेंगे किसी भी तरह से विफल नहीं हो सकते। इसलिए आगे बढ़े अपने लक्ष्य को निर्धारित करें और उसके अंदर एक सोच गहरी सोच गहरी प्रयास के साथ उसको पाने के लिए आगे बढ़ चले।
    3.इस अध्याय के अंदर आप सीख नहीं कि हम अपनी मुसीबतों के समय में भी अवसर ढूंढ सकते हैं। असलियत में प्रॉब्लम प्रॉब्लम नहीं है बल्कि यह तो एक नए अवसर को साथ देती है।
    •  जब भी संकट की घड़ी आती है वह हमारे लिए नए आयाम खोल देती आप सर खोल देते हैं
    • कठिनाइयां हमें सिखाती हैं कि भगवान के प्रति कैसे प्रतिबंध रहे आज हम अगर तंदुरुस्त में हैं वह भी उसी की वजह से प्राकृतिक नजारों का जो स्वाद हम लेते हैं वह भी उसी की वजह से आपका परिवार अगर खुश है आपकी पति पत्नी के संबंध अगर शानदार हैं तो वह भी भगवान की वजह से हैं।
    • कठिनाइयां हमारे अंदर के व्यक्तित्व को भारतीय हैं जितनी भी दिखते आती हैं जितने भी कठिन मौके आते हैं हम अपने अंदर की व्यक्तित्व को ऊपर ले आते हैं हमें अपनी ताकत का पता चल जाता है
    • एक महान प्रेरणा स्रोत शिव खेड़ा जी ने भी कहा है कि जीतने वाले खिलाड़ी अपने कम हमको कुछ नए अंदाज से करते हैं
    • कठिन समय में आपके अगर रिलेशनशिप खराब है तो नहीं मिलती है अगर आपका काम छूट गया है तो उससे पैसा मिलता है और कोई भी प्रॉब्लम अगर आपको मिलती है तो एक दरवाजा बंद होता है और दूसरा खुलता है
  4. आपके शब्द आपका भविष्य निर्धारित करते हैं जैसा कि बताया गया है की पहले आप कोई भी काम सोचे उनको शब्दों में डालें उस पर पूरा सेल्फ बिलीफ करें फिर उसको आप कार्यान्वित करने के लिए जुड़ जाएं उसके बाद आपको रिजल्ट बहुत अच्छा आने वाला है।
    शब्द जो भी आप बोलते हैं यह बहुत बढ़िया दवाई है जो सफल में लेते कभी भी अपनी जिंदगी के फैसले नकारात्मक सोच वाले लोगों के साथ वाले युवा नगर रिश्तेदार भी गलत सोच के हैं तो उनसे भी कन्नी काटने इसका मतलब यह नहीं है कि अगर आपकी सेल्स टीम में एग्जीक्यूटिव टीम में कुछ नकारात्मक लोग हैं तो आप पूरी टीम को ही अपना दे और लक्ष्य ना बताएं लेकिन आज जो कमिटमेंट वाले व्यक्ति हैं वह आपके काम की नैया को पार लगा देंगे टोनी रॉबिंस की किताब क्या अपने अंदर के हीरो को जगाए।
  5. शब्दों का उचित जीवन आपको सफल कर देता है जिससे आप कहते हैं कि मैं यह काम कर लूंगा वहीं पर आप यह भी कह सकते हैं कि मुझे इस काम को करने से कोई रोक नहीं सकता। आपकी टीम में अगर किसी ने बहुत अच्छा काम किया आप बोलते हो ओके इसकी वजह अगर आपके हम बहुत खूब जियो मेरे लाल तो शायद उसका प्रभाव कुछ अलग ही तरह का होगा।
    आप अपने पति-पत्नी के संबंधों में रिश्तेदारों के संबंधों में भी अपनी शब्दों का उचित चुनाव करें |अपने पैसों के लेनदेन में भी आप श्याम साफ सुथरा करें अपनी जिंदगी में भी चाहे आप व्यवसाय में हूं या किसी फिल्म में काम करते हो या किसी भी अपनी जिंदगी के कार्यकलापों में हूं अपने शब्दों का शानदार प्रयोग करें।
    जब आप अपनी हेल्थ के बारे में भी कुछ शब्द बोले तो यह ना बोले कि मैं बीमार हूं या मैं यह नहीं कर सकता आप अपनी ताकत को खास तौर पर अपने अटल विश्वास को जिम्मेदारी देकर देखें सफलता कैसे आपसे दूर जा सकती है।
    • 7. इस अध्याय में बताया गया कि आप कैसे हैं जब भी कोई आपसे यह सवाल पूछता है तो इसका तीन तरह के से हम जवाब देखते हैं।
    नकारात्मक
    • बीच की स्थिति
    • बहुत ही सकारात्मक
    आपका हमेशा इशारा एक बहुत ही शानदार शब्दों के साथ सकारात्मक सोच वाला होना चाहिए। जिस तरह से आप समझे कि आपके चेहरे की खुशी बयां करती है आपके व्यक्तित्व को उसी जगह आप अगर मुंह चढ़ा कर रहोगे अपने घर पर भी तो पत्नी भी चाहे और पानी नहीं पूछेगी।
    इस आदत को विकसित करने में आप को सकारात्मक साथियों का साथ लेना होगा दूसरा आपको हर रोज कुछ ना कुछ अच्छी आदत बनानी पड़ेगी। आपको अपने व्यवहार में जबरदस्त तरीके का ऊर्जा लोगों को देना होगा और फिर आप अपनी टीम का उत्साह देख सकते हैं।
  6. 8.शिकायत करना बंद करें+
    इस अध्याय में बताया गया है हर काम में प्रॉब्लम होती है बच्चा पैदा होने से लेकर बड़ा होने तक फिर बड़ा होने से लेकर उसकी नौकरी परंपरा पारिवारिक स्थिति मैं अपनी जिंदगी का सफर, इन सभी में अगर आप देखें कोई व्यक्ति अगर केवल शिकायत ही करता है तो कभी वह सफल नहीं हो सकता।
    शिकायत करने वाला आदमी अपनी साथियों को भी हमेशा कम होता है जिंदगी में खुश रहने का तरीका है कि आप भगवान का दिया हुआ हर खुशी का धन्यवाद दे और खुशी महसूस करें|   
  7. जिस तरह से कि आप यह कह सकते हैं कि मैं बहुत अच्छा हूं हमारे पत्नी बच्चे अच्छे हैं मेरे पास अपना घर है हमारे पास खाने के लिए और पीने के लिए खाना और पानी है हम देश के बहुत अच्छे शहर में रहते हैं मुझे अपने कार्य के प्रति पूरा उत्साह है प्यार है मैं अपने दोस्तों को भी बड़े प्यार से अपने साथ रखता हूं और हम हर रोज किसी न किसी नए व्यक्ति से मिलने की चेष्टा रखते हैं और मुझे भगवान से पूरा आशीर्वाद मिलता है।
    अगर हम इस तरह के सकारात्मक सोच रखते हैं तो हमें जिंदगी की जंग में कोई भी योद्धा बनने से नहीं रोक सकता।
  8. 9.अपने आप को सकारात्मक लोगों के साथ मिलाएं+
    अपने आपको आप केवल सकारात्मक सोच वालों के साथ ही मिलाएं उन्हीं के साथ अपना ज्यादा से ज्यादा टाइम लगाएंगे छह स्कूलों 26 ना सोचे कोई भी जगह हो सकारात्मक लोग ही आपके व्यक्तित्व को ऊपर उठाते हैं।
    नकारात्मक सोच वाले व्यक्ति आपकी ऊर्जा को खत्म करते हैं और आपके सपनों का कत्ल करते हैं।
    अच्छी सोच वाले दोस्त आपकी सोच को कई गुना बढ़ा देंगे और दूसरी प्रवृत्ति वाले लोग आप को पाताल में पहुंचा देंगे।
    आपने तो एक स्पंज की छोरी रखनी है कि जो अच्छी बातें वह ले लो और जो गलत है उसको छोड़ दो।
    इसी तरह से अपने दोस्तों में बराबर आप पड़ताल करते रहे कि कोई गलत तो नहीं रिश्तेदारों में भी आप देखते रहे कोई कमजोर तो नहीं।
    किताब में बताया गया है कि आप सकारात्मक सोच ही अपने कार्यस्थल पर बनाएं चेक बिजनेस हो या कोई भी व्यवसाय हो और अपने दोस्तों को आप बहुत ही समझदारी से चयन करें क्योंकि अच्छे दोस्त आपकी अच्छी हेल्थ बना देते हैं वरना आप को बीमार कर देते हैं।
  9. 10.अपने दर से भिड़े और सफल हो+
    • भगत जिंदगी में सफल होना है तो हर तरह की परेशानियों से डर से आपको दो-दो हाथ करने पड़ेंगे।
    • आपको अपने डरो को कमजोर मुद्दों को अच्छी तरह से रखना होगा
    • आपको अपने आरामदायक दायरे से बाहर आना होगा
    • जिस तरह से बहुत बड़ा डर होता है कि आप जनता के सामने कैसे बोलेंगे कैसे अपने सुझाव रखेंगे
    • फिर आपको इधर लगेगा कि मेरे विचार निरस्त ना कर दिया जाए सामने वाली टीम से
    • जब आप कोई नया काम करना शुरू करते हैं व्यवसाय करना चाहते हैं तो आपको लगता है कि मैं हार ना जाऊं
    • हम अपनी व्यवस्था करने वाले लोगों से कोई भी नकारात्मक बात पहुंचाने में डरते हैं
    • हम अपनी व्यवसाय की सबसे ऊंचे लोगों से बात करने में कतराते हैं
    • क्योंकि हर जगह पर हम यह सोचते हैं कि हम फेल ना हो जाए
    • जब आप अपने धर्म से पीछे नहीं हटते सोच विचार कर चुके होते हैं तो आपको उसके पूरे फायदे मिलते हैं एक नई जिंदगी आपको मिलती है अपने दरों से पार पाने के बाद।
    • जिंदगी में चाहे कितने भी डर, मुश्किलें हमारे सामने आए लेकिन हमें तो आगे ही बढ़ते रहना है
    • इसलिए जब भी आपको कुछ बड़ा काम करना है तो अपने डरो से अपने कमजोर पॉइंट से आप को जीतना होगा।
  10. 11.बाहर निकले और असफल हो+
     जिंदगी में कुछ पाना है तो आपको मैदान-ए-जंग में उतरना पड़ेगा खेल भी होना पड़ेगा और फिर आप आगे बढ़ पाएंगे।
    • हर चीज की शुरुआत में आपको सफलता ही मिलेगी सफल होने के चांस बहुत कम होते हैं लेकिन जब आप कल असफल हुए तो आज आपके सफल होने के चांस बढ़ जाते हैं क्योंकि आप शुरुआत से शुरू ना होकर एक तजुर्बे के साथ शुरू होते हैं।
    • सफलता का मतलब यही है कि आप बार-बार फेल हो बार-बार सीखें लेकिन अपने जोश को कम ना होने दें।
    • आप किसी भी खेल में देख ले बहुत पैसा बनता है जब आप हारते भी क्या सचिन तेंदुलकर ,विराट कोहली ,रोहित शर्मा ,रोनाल्डो कभी फेल नहीं हुए अपनी टीम को हर साल के बोर्ड कब दिला पाए।
    • हार जीत खेल का एक हिस्सा है इसी तरह जिंदगी में भी हार जीत हमारा एक अभिन्न अंग है
    • कई बार हमने देखा है कि एक केक लेखक को किताब छापने वाले सो सो लोगों के पास जाना पड़ता है लेकिन जब किताब छप जाती है तो वह सफलता की चरम सीमा पर पहुंच जाते हैं
    • अगर हम अपने काम करने के तरीके में एक सूचीबद्ध रूपरेखा बना लेंगे, पूर्णतया अपने ऊपर विश्वास करेंगे वह ना हार मानने की सोच को अपने अंदर ले आएंगे तो सफलता अवश्य मिलेगी।
    • जब हम तीन सोच के साथ आगे बढ़ेंगे तो समझ ले कि हम असफलताओं को सफलता में बदल देंगे।
  11. 12.आपसी मेल मिलाप सफलता की कुंजी+
    •  जिंदगी में कुछ भी मुकाम हासिल कर सकते हैं अगर हम लोगों को वह दे दे जो वह चाहते हैं।
    • आपसी मेल मिलाप के काफी फायदे हैं व्यवसाय मिलता है लोगों को
    • नए-नए ग्राहक मिलते हैं
    • तरह-तरह की व्यवसाय संबंधित जानकारी मिलती है
    • व्यवसाय में आने वाली सभी परेशानियों को दूर किया जाता है
    • नए नए दोस्त मिलते हैं कार्य करने के तरीके मिलते हैं
    • आध्यात्मिक रूप में भी दूसरों के कार्यकलापों को देखते हुए हम अपना उत्थान करते हैं
    • इन सबके लिए जरूरी होता है कि हम सोच हमेशा जीत की रखें
    • हम इस तरह के ग्रुप्स में संस्थाओं में आगे से आगे बढ़कर भाग ले
    • इन सभी संस्थाओं में ग्रुप्स में हम लोगों को ज्यादा से ज्यादा सेवाएं दे
    • हम अच्छे श्रोता बने लोगों से मिलते रहे क्योंकि आप उनकी चिंता करते हैं
    • हमने भी जिंदगी में इस तरह के काफी मौके काफी सफाई करते थे जिससे कि एक दूसरे को व्यवसाय में अपनी कंपनियों में फायदा मिलता था
    • यह ग्रुप्स ,कम्युनिटी वे संस्थान बताते हैं कि हर आदमी कितना महत्व है और कितना फायदे की सेवाएं देता है।
    • इन सभी के लिए हमें अपने आराम शेत्र से बाहर आना होगा
    • लोगों से यह पूछना होगा कि उनकी जरूरत क्या है
    • हमको लगातार पत्र व्यवहार करते रहे
    • मैं अपने पेशे के लिए अच्छे लोगों द्वारा बताए हुए साथियों द्वारा बताए हुए लोग भी मिल जाएंगे
    • सफल होने के लिए एक नेटवर्क बहुत ही जरूरी है।
  12. मेरे प्यारे साथियों ,मैं इस किताब को दूसरी बार पढ़ चुका हूं |और धन्यवाद देता हूं लेखक को की बहुत ही अच्छी किताब उन्होंने सबके भविष्य को सुधारने के लिए दी।
    इस किताब को पढ़ने के बाद ही साफ जाहिर है कि अगर हम अपनी सोच को बदलने रवैया को बदलने तो हम किसी भी हालत में फेल नहीं हो सकते।
    इस दुनिया में जिंदगी में अगर आप अपनी सोच के बल पर एक योद्धा की भांति जीत जाए तो उसका क्या मुकाबला है?
    अंत में मैं बताना चाहूंगा अपना सब कुछ छोड़ दो अपने रवैया को अपनी सोच को मजबूत बनाने के लिए सकारात्मक बनाने के लिए

जानकारी के लिए हमारी वेबसाइट पर पढ़ाई करें

www.wondertips777.com

AFFILIATE LINKS AMAZON.IN

Garments for all

https://www.amazon.in/gp/bestsellers/apparel?&linkCode=ll2&tag=wondertips70e-21&linkId=411370469568002b2aa51fec4aa0841c&language=en_IN&ref_=as_li_ss_tl

https://www.amazon.in/Atomic-Habits-James-Clear/dp/1847941834?_encoding=UTF8&psc=1&refRID=V2CBPHBFX6B2N9NHCQJN&linkCode=ll1&tag=wondertips70e-21&linkId=7cf70a2e20e289e87c395bfc4b0e1450&language=en_IN&ref_=as_li_ss_tl


https://www.amazon.in/gp/bestsellers/electronics?&linkCode=ll2&tag=wondertips70e-21&linkId=8f88fe80a44d7556d7d94402238d8111&language=en_IN&ref_=as_li_ss_tl

 

Baby care

https://www.amazon.in/gp/bestsellers/baby?ie=UTF8&linkCode=ll2&tag=wondertips70e-21&linkId=bd8dae349638c39edd6efc92dbed02a3&language=en_IN&ref_=as_li_ss_tl

Bestsellers in computers

https://www.amazon.in/gp/bestsellers/electronics/1458204031?&linkCode=ll2&tag=wondertips70e-21&linkId=5f5b9c2187f28e918330e001a4a5aca2&language=en_IN&ref_=as_li_ss_tl

Bestsellers in Laptops

https://www.amazon.in/gp/bestsellers/electronics/1375424031?&linkCode=ll2&tag=wondertips70e-21&linkId=562f44ac07a83c4e46f9fe7d6aa10663&language=en_IN&ref_=as_li_ss_tl

Bestsellers in health & personal care

https://www.amazon.in/gp/bestsellers/hpc?&linkCode=ll2&tag=wondertips70e-21&linkId=4ace82f63c760f79fa24d0281a566097&language=en_IN&ref_=as_li_ss_tl

https://www.amazon.in/gp/bestsellers?&linkCode=ll2&tag=wondertips70e-21&linkId=cac883fc3b34635fcaed4bc88a418e3a&language=en_IN&ref_=as_li_ss_tl

Boys apparels

https://www.amazon.in/gp/bestsellers/apparel/1967851031?&linkCode=ll2&tag=wondertips70e-21&linkId=23b6ad0a2cc110e8d7453aad8ac169c5&language=en_IN&ref_=as_li_ss_tl

Women

https://www.amazon.in/s?bbn=1953602031&rh=n%3A1953602031%2Cp_n_pct-off-with-tax%3A27060457031&dc=&qid=1633135310&rnid=2665398031&linkCode=ll2&tag=wondertips70e-21&linkId=c4bab542cefb29da64a22dcaf1ee5e29&language=en_IN&ref_=as_li_ss_tl

Women sportswear

https://www.amazon.in/s?i=apparel&bbn=1953602031&rh=n%3A1571271031%2Cn%3A1953602031%2Cn%3A1968428031%2Cp_n_pct-off-with-tax%3A27060457031&dc=&qid=1633135331&rnid=1953602031&linkCode=ll2&tag=wondertips70e-21&linkId=9fd45fb900c0ede62bec62114e8de64f&language=en_IN&ref_=as_li_ss_tl

Mens wear

https://www.amazon.in/s?bbn=1968024031&rh=n%3A1571271031%2Cn%3A1968024031%2Cn%3A1968062031&dc=&qid=1633135537&rnid=1968024031&linkCode=ll2&tag=wondertips70e-21&linkId=6e016bceafad4d61ca2b306b7af795dd&language=en_IN&ref_=as_li_ss_tl

Kitchen choppers

https://www.amazon.in/s?k=choppers+tupperware&rh=n%3A4951860031&linkCode=ll2&tag=wondertips70e-21&linkId=4cb305ae344bb2270c2cac867e28113f&language=en_IN&ref_=as_li_ss_tl



Please email us if you have any concerns at wondertips777@gmail.com

Attitude is Everything by Jeff Keller

 

 

Blogger at Gate way of India



Table of Contents

Leave a Reply