किन बातों का ध्यान रखने पर सफलता मिलनी तय है?

किन बातों का ध्यान रखने पर सफलता मिलनी तय है? के लिए वीरेंद्र कुमार चौधरी (Virender) का जवाब https://hi.quora.com/%E0%A4%95%E0%A4%BF%E0%A4%A8-%E0%A4%AC%E0%A4%BE%E0%A4%A4%E0%A5%8B%E0%A4%82-%E0%A4%95%E0%A4%BE-%E0%A4%A7%E0%A5%8D%E0%A4%AF%E0%A4%BE%E0%A4%A8-%E0%A4%B0%E0%A4%96%E0%A4%A8%E0%A5%87-%E0%A4%AA%E0%A4%B0/answers/295911292?ch=99&oid=295911292&share=656bff1b&srid=fFZvN&target_type=answer

दोस्तों जीवन के अंदर सलाह देने वाले बहुत मिल जाएंगे लेकिन असली सलाह वही है जिस किसी की वास्तव में मदद हो सके और आप जिंदगी में सफल हो सके।

उस लक्ष्‍य को प्राप्‍त करने हेतु प्रयास करें। ध्‍यान रखें, बिना लक्ष्‍य के जीवन उस बिना नाविक की नाव की तरह है जो मात्र हवा के झौंकों से कभी इस दिशा, कभी उस दिशा में चलती रहती है। लक्ष्‍य प्राप्‍त करना ही तो एक प्रकार से सफलता प्राप्‍त करना है। या यह कहें कि सफलता प्राप्‍त करने के लिए आपको एक लक्ष्‍य तय करना होगा।

1.जैसा कि प्रश्न में पूछा गया है सबसे अच्छी सलाह है, मेहनत करके खाना । जिंदगी में कभी भी बिना मेहनत के रहने की कोशिश ना करें। मेहनत करने की आदत सदैव आपको एक शानदार मनो: स्थिति में रखेगी।

2.दूसरी सबसे अच्छी बात कि आप समय की बर्बादी ना करें हो सके तो मोबाइल को, क्प्यूटर का उपयोग , टेलीविजन का उपयोग सिर्फ कम से कम करें। जितना जरूरत हो केवल इतना ही फिर आप देखेंगे कि सभी लोग अपने निर्धारित लक्ष्य की ओर कैसे बढ़ने वाले हैं।

3.तीसरी सबसे अच्छी बात यह कि हर कोई कम से कम आधा घंटा रात को सोने से पहले अगर किताब पढ़ने की आदत डाल ले वो भी सकारात्मक सोच वाली, तो जिंदगी में पूरी सफलता के हकदार आप हो जाएंगे।

4.अपनी जिंदगी में भगवान की बनाई हुई सृष्टि से अगर आप प्यार कर सकते हैं तो आप का मुकाबला ही नहीं, करके तो देखो। आपको खुद बहुत अच्छा लगेगा।

5. दोस्तों सबसे महत्वपूर्ण बात अपने दिल से भगवान का धन्यवाद करें और प्रार्थना करें। अगर आपने हर रोज आधा घंटा भी अपने भगवान की, गुरु की भक्ति कर ली तो आपका जीवन बहुत ही शानदार बनने वाला है।

खुद पर भरोसे का हुनर सीख लो दोस्‍तों, सहारे कितने भी सच्‍चे हों, साथ छोड़ ही जाते हैं।”

6. क्या आप अपनी जिंदगी में हमेशा एक नए काम सीखने वाले की तरह बन सकते हैं? अगर हां तो मैं बता दूं कि आप कुछ भी सीख सकते हैं। मैंने भी जिंदगी में पूरी मेहनत की और एक सीखने की भूख रखने वाले खिलाड़ी की तरह ब्लॉगिंग सीखी, पॉडकास्टिंग सीखी, यूट्यूब चैनल बनाएं, किताब लिखी और वस्त्र उद्योग केंद्र पूरे जज्बे के साथ अपनी यात्रा पूरी की।

7. जब आप भगवान के ऊपर विश्वास करते हैं पूर्ण रूप से तो दोस्तों किसी चीज की कमी नहीं रहती। इससे आप का मनोबल ऊंचा होता है और आप कुछ भी कर गुजरने के लिए तैयार रहते हैं। इसलिए मेरी सभी से गुजारिश है कि कभी भी आत्मविश्वास को ना गिरने दे।

जब आप सकारात्मक सोच के साथ हर काम को करेंगे तो दोस्तों फिर आत्महत्या जिसको कि पाप माना जाता है उसको करने से लोग बचेंगे।आज पूरे विश्व में बहुत ज्यादा अपराध बढ़ता जा रहा है।

8. अच्छी आदतों का अपने जीवन में समावेश करें जिससे कि आप अपनी सफलता की ओर आगे जा सके। इसमें मेरा इशारा उन सभी गलत आदत की तरफ है जो आप को नकारात्मकता की ओर ले जाते हैं और आपके स्वास्थ्य पर दुष्प्रभाव डालते हैं।

9. कोई भी नया कार्य करें उसकी रूपरेखा जरूर बना ले उसका पूरा विश्लेषण कर ले। ऐसा करने से आप अपने काम की समीक्षा बहुत अच्छी तरह से कर पाएंगे और पूरी तैयारी के साथ अपने कार्य को पूरा कर पाएंगे।

10. कुछ भी कार्य को अच्छा करने से पहले आपकी मनो स्थिति पूरी मेहनत से कार्य करने की होनी चाहिए। जब किसी कार्य को करने का हमने बीड़ा उठा लिया तो उसमें बिल्कुल भी पीछे ना हटे।

11. पूरे धैर्य के साथ अपने काम को पूरा करें एकदम सफलता ना मिले तो घबराएं नहीं वापस पूरे जोरदार तरीके से काम को पूरा करें।

सफलता की राह आसान नहीं है। सफलता के राही को बार-बार विभिन्‍न प्रकार की चुनौतियो का सामना करना पड़ता है। सफल वही होता है जो किसी भी प्रकार की चुनौनियों का बहुत धैर्य से, साहस से एवं चतुराई से मुकाबला करता है एवं उनको समय पर दूर करने का प्रयास करता है। चुनौतियों का सामना करते समय आपको बहुत विनम्र होने की, बहुत धैर्य रखने की आवश्‍यकता है।

कई बार बिना कारण के व्‍यवसाय में नुकसान हो सकता है। कई बार आपका पार्टनर आपका साथ छोड़ सकता है, कई बार विशेष कर्मचारी आपको छोड़कर जाने को तैयार हो सकता है।

ऐसी कितनी ही परिस्थितियाँ आ सकती हैं। ये सफलता के मार्ग की ऐसी चुनौतियाँ हैं, जो हर व्‍यक्ति को किसी-न-किसी रूप में झेलनी पड़ती हैं।

12. आप जो भी काम करें उसमें गुणवत्ता फायदा समय सीमा और पोर्न तकनीकी रूप से सुदृढ़ कार्य को कार्यान्वित करने की ठाने।

13. काम करते हुए अपने अच्छे व्यवहार का साथ कभी ना छोड़े। अपनी पूरी टीम का ध्यान रखते हुए आगे बढ़े।

14. मैंने अपनी जिंदगी में जो भी कार्य किया अपनी टीम को साथ लेकर उनको पूरा प्रेरणा से भरपूर करते हुए हंड्रेड परसेंट योगदान दिया। इससे सफल होने में कोई संशय नहीं रह जाता था।

”दुनिया में सबसे ताकतवर चीज़, व्‍यक्ति के विचार हैं। सकारात्‍मक विचार से नई सोच-नई समझ बनती है एवं नकारात्‍मक विचारों से मन में विकार पैदा होते हैं।” विक्‍टर ह्यूगो

15.अपनी गलतियों से सीखें

जब हम किसी कार्य को करते हैं तो गलतियाँ होना कोई असामान्‍य बात नहीं है। गलतियाँ तभी होती हैं, जब हम कुछ करते हैं। वस्‍तुत: गलतियाँ हमें सुधरने का मौका देती हैं। गलतियाँ हमारे अनुभव को परिपक्‍व बनाती हैं, हमारी सूझबूझ एवं कार्यप्रणाली में प्रखरता लाती हैं।

गलतियों से हमें निराश होने की या दु:खी होने की कोई आवश्‍यकता नहीं है, ऐसी सामान्‍य घटनाएँ होंगी ही। कई व्‍यक्ति भूतकाल की गलतियों से इतने आहत होते हैं कि हमेशा उनका ही जि़क्र किया करते हैं। ऐसा करने का कोई लाभ नहीं। वर्तमान में जीना सीखें एवं पुरानी गलतियों को ना दोहराएँ ऐसा सुप्रयास करें।

गलतियों से हमें सबक लेना चाहिए। हमारी कार्य प्रणाली में आवश्‍यक परिवर्धन, परिवर्त्तन की सीख, गलतियों से ही मिलती है, लेकिन बार-बार एक ही प्रकार की गलतियाँ करना भी गलत है। आपको यह नहीं समझना चाहिए कि आप जो कर रहे हैं वह गलत नहीं हो सकता।

अवसर को पहचानें, अवसर पैदा करें

जीवन में संघर्ष के दौरान कई अच्‍छे अवसर मिलते हैं, जिन्‍हें यदि आपने समझ लिया एवं उसका लाभ उठा लिया तो जीवन का स्‍वरूप ही बदल जाता है। इसके लिए चाहिए होती है पारखी नज़र। जब कभी अवसर मिलता है तो उसके साथ ‘वर्तमान’ को त्‍यागने की ‘रिस्‍क’ संलग्‍न रहती है। सफलता के मार्ग में ऐसी रिस्‍क एक सामान्‍य-सी बात है और व्‍यक्ति को केलकुलेटेड रिस्‍क (Calculated Risk) लेने में हिचक भी नहीं होनी चाहिए। आज का समय तो यह है कि अवसरों को पैदा किया जाए। ऐसी स्थिति बनाई जाए कि अवसर स्‍वयं आपके सामने दिखाई देने लगे।

इसका अर्थ है नवीन विचार (New Ideas) का विकास एवं उसमें स्‍वयं के लाभ को तलाशना है। आपके विचारों में इस तरह की प्रवरता एवं प्रखरता होनी चाहिए। आपके आईडियाज ऐसे होने चाहिए कि सभी उन्‍हें पसन्‍द करें एवं यही आपको अवसर मिलता है। ये अवसर आपको पैदा करने हैं। यह टीनएजर्स का युग है। आप जो भी व्‍यवसाय स्‍थापित करते हैं उसका फोकस जो भी वर्ग है, वह वर्ग आपके उत्‍पादन को पसन्‍द करने वाला होना चाहिए।

आज बड़ी-बड़ी कम्‍पनियाँ पुराने व्‍हीकल, पुराना सामान बेचकर पैसे कमा रही हैं। ऐसी इन्‍टरनेट साइट्स उलपब्‍ध हैं, जहाँ आप पुराना सामान बहुत आराम से बेच सकते हैं। आज व्‍यक्ति को सुविधा चाहिए और वह सुविधा वह उचित दामों पर चाहता है एवं उसकी विश्‍वसनीयता भी होनी चाहिए। आप यह सब करने का तरीका ढूँढ सकते हो तो आप अपने लिए अवसर पैदा कर रहे हो, तब सफलता आपको वरण अवश्‍य करेगी।

”एक शहर को जीतने के बाद सिकन्‍दर से किसी ने पूछा, यदि अवसर मिलता तो क्‍या आप दूसरा शहर भी जीतना चाहेंगे? सिकन्‍दर ने कहा, ‘अवसर’, यह क्‍या होता है? अवसर तो मैं तैयार करता हूं।”

Smart people learn from their own mistakes but the real sharp ones learn from the mistakes of others.”

अर्थात् जो स्‍मार्ट व्‍यक्ति होते हैं वे स्‍वयं की गलतियों से सीखते हैं, लेकिन जो वास्‍तव में होशियार होते हैं वे दूसरों द्वारा की गई गलतियों से सीखते हैं। हर व्‍यक्ति के िजीवन में उतार-चढ़ाव आते हैं। कई प्रकार की गलतियाँ जाने-अनजाने व्‍यक्ति करता है। अत: जो व्‍यक्ति जागरूक रहता है, वह दूसरों की सफलता एवं असफलताओं से सबक लेता है और आगे बढ़ता है।

यदि आप छात्र हैं जो आपको सफल छात्रों से सफल होने के गुरुमन्‍त्र मिल सकते हैं। एक सफल होने वाला छात्र आपको यह भी बता सकता है कि असफल होने के क्‍या कारण है या सफल होने के लिए किन चीज़ों को अपनाना चाहिए एवं किन चीज़ों से दूर रख्हना चाहिए।

आप नौकरी में हैं और किसी लोभ/लालच में आकर गलत कार्य कर लेते हैं तो आप अपना भविष्‍य दाँव पर लगाते हैं। नौकरी में आगे बढ़ने वालों से आपको सफल होने के गुरुमंत्रों का भी ज्ञान हो जाता है। आप किसी भी व्‍यवसाय में हैं, आपको सफल होने के लिए दूसरों के गुणों को आत्‍मसात् करना चाहिए। आपका व्‍यवहार अच्‍छा है, तो आपको अच्‍छे मार्गदर्शक मित्र मिल सकते हैं, जो आपको सफल होने हेतु क्‍या आवश्‍यकता है, इसके बारे में पूरा मार्गदर्शन कर सकते हैं, साथ ही आपको उन गलतियों के बारे में बता सकते हैं जिनके कारण उन्‍हें भी अपने जीवन में कठिनाइयों का सामना करना पड़ा। कहते हैं

“Learn from the mistakes of others, you can never live long enough to make them yourself.”    –Chanakya

अर्थात् दूसरों द्वारा की गई गलतियों से सीखें। अपने ही ऊपर प्रयोग करके सीखने को अपनी उम्र कम पड़ेगी। हम जो कहते हैं कि ”सफलता का कोई शॅर्टकट नहीं है” यह भी लोगों के अनुभव द्वारा प्रमाणित तत्‍य है। कहते हैं कि –

”जो व्‍यक्ति कड़ी मेहनत, पूर्ण निष्‍ठा एवं लगन से अपने लक्ष्‍य की पूर्ति हेतु प्रयास करता है, वह हमेशा सफल होता है” – यह तथ्‍य भी तो दूसरों के अनुभव का परिणाम है।

www wondertips777.com

दोस्तों काफी बिंदु है सुधार करने के लिए, ऊपर लिखित बिंदुओं को हम ध्यान से अमल कर ले तो जिंदगी में चार चांद लग जाएंगे।

क़ौआ एकमात्र पक्षी हैं जो बाज़ पर चोंच मारने की हिम्मत करता है, वह बाज़ की पीठ पर बैठता है, उसकी गर्दन पर काटता है, लेकिन बाज़ जवाब नहीं देता है, न ही कौए से लड़ता है और न ही कौए पर समय बर्बाद करता है!

वह बस अपने पंख खोलता है और आकाश में ऊँचा उठना शुरू कर देता है, उड़ान जितनी ऊँची होती है, उतना ही कठिन होता है ऊपर साँस लेना और फिर ऑक्सीजन की कमी के कारण कौआ गिर जाता है!

कौवे के साथ अपना समय बर्बाद करना बंद करो, बस आप स्वयं ऊँचाइयों पर चले जाओ और, वे ऐसे ही मिट जाएंगे!

शिखर पर मिलने वाले काले कौओं से न डरें, अच्छा काम करते जाऐं, कुछ लोग जरूर विरोध करेंगे, उन पर ध्यान न दें और ऊपर उठते जाऐं, वे विरोध करने वाले कौए स्वयं नीचे गिर जाएंगे!

Keep going ….

अगर यह बातें आपको अच्छी लगी तो इनको ज्यादा से ज्यादा अपने साथियों में रिश्तेदारों में परिवार में ग्रुप्स में भेजने का कष्ट जरूर करें ।धन्यवाद।

और ज्यादा जानकारी के लिए आप हमारी ब्लॉग वेबसाइट पर आपका स्वागत है https://www.facebook.com/virender.chaudhry.7 Motivational Tips by Life Coach

AFFILIATE LINKS AMAZON.IN

Garments for all

https://www.amazon.in/gp/bestsellers/apparel?&linkCode=ll2&tag=wondertips70e-21&linkId=411370469568002b2aa51fec4aa0841c&language=en_IN&ref_=as_li_ss_tl

https://www.amazon.in/Atomic-Habits-James-Clear/dp/1847941834?_encoding=UTF8&psc=1&refRID=V2CBPHBFX6B2N9NHCQJN&linkCode=ll1&tag=wondertips70e-21&linkId=7cf70a2e20e289e87c395bfc4b0e1450&language=en_IN&ref_=as_li_ss_tl


https://www.amazon.in/gp/bestsellers/electronics?&linkCode=ll2&tag=wondertips70e-21&linkId=8f88fe80a44d7556d7d94402238d8111&language=en_IN&ref_=as_li_ss_tl

 

Baby care

https://www.amazon.in/gp/bestsellers/baby?ie=UTF8&linkCode=ll2&tag=wondertips70e-21&linkId=bd8dae349638c39edd6efc92dbed02a3&language=en_IN&ref_=as_li_ss_tl

Bestsellers in computers

https://www.amazon.in/gp/bestsellers/electronics/1458204031?&linkCode=ll2&tag=wondertips70e-21&linkId=5f5b9c2187f28e918330e001a4a5aca2&language=en_IN&ref_=as_li_ss_tl

Bestsellers in Laptops

https://www.amazon.in/gp/bestsellers/electronics/1375424031?&linkCode=ll2&tag=wondertips70e-21&linkId=562f44ac07a83c4e46f9fe7d6aa10663&language=en_IN&ref_=as_li_ss_tl

Bestsellers in health & personal care

https://www.amazon.in/gp/bestsellers/hpc?&linkCode=ll2&tag=wondertips70e-21&linkId=4ace82f63c760f79fa24d0281a566097&language=en_IN&ref_=as_li_ss_tl

https://www.amazon.in/gp/bestsellers?&linkCode=ll2&tag=wondertips70e-21&linkId=cac883fc3b34635fcaed4bc88a418e3a&language=en_IN&ref_=as_li_ss_tl

Boys apparels

https://www.amazon.in/gp/bestsellers/apparel/1967851031?&linkCode=ll2&tag=wondertips70e-21&linkId=23b6ad0a2cc110e8d7453aad8ac169c5&language=en_IN&ref_=as_li_ss_tl

Women

https://www.amazon.in/s?bbn=1953602031&rh=n%3A1953602031%2Cp_n_pct-off-with-tax%3A27060457031&dc=&qid=1633135310&rnid=2665398031&linkCode=ll2&tag=wondertips70e-21&linkId=c4bab542cefb29da64a22dcaf1ee5e29&language=en_IN&ref_=as_li_ss_tl

Women sportswear

https://www.amazon.in/s?i=apparel&bbn=1953602031&rh=n%3A1571271031%2Cn%3A1953602031%2Cn%3A1968428031%2Cp_n_pct-off-with-tax%3A27060457031&dc=&qid=1633135331&rnid=1953602031&linkCode=ll2&tag=wondertips70e-21&linkId=9fd45fb900c0ede62bec62114e8de64f&language=en_IN&ref_=as_li_ss_tl

Mens wear

https://www.amazon.in/s?bbn=1968024031&rh=n%3A1571271031%2Cn%3A1968024031%2Cn%3A1968062031&dc=&qid=1633135537&rnid=1968024031&linkCode=ll2&tag=wondertips70e-21&linkId=6e016bceafad4d61ca2b306b7af795dd&language=en_IN&ref_=as_li_ss_tl

Kitchen choppers

https://www.amazon.in/s?k=choppers+tupperware&rh=n%3A4951860031&linkCode=ll2&tag=wondertips70e-21&linkId=4cb305ae344bb2270c2cac867e28113f&language=en_IN&ref_=as_li_ss_tl



Please email us if you have any concerns at wondertips777@gmail.com

 

Table of Contents

Leave a Reply